हीरो इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत, लॉन्च की तारीख और स्पेसिफिकेशन 2022 (2022 Hero Electric Scooter Price, Launch Date and Specifications 2022)

हीरो इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत, लॉन्च की तारीख और स्पेसिफिकेशन 2022 (2022 Hero Electric Scooter Price, Launch Date and Specifications)

2022 Hero Electric Scooter Price: देश के सबसे बड़े टू-व्हीलर ब्रांड हीरो मोटोकॉर्प ने अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने का ऐलान कर दिया है। कंपनी 7 अक्टूबर को नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक हीरो मोटोकॉर्प हाल ही ट्रेडमार्क किये गए सब-ब्रांड विडा नाम के तहत इसे लॉन्च कर सकती है। कंपनी ने मुख्यतौर पर इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट पर फोकस करने के लिए विडा सब-ब्रांड बनाया है। वैसे तो कंपनी ने विडा के अलावा विडा मोटोकॉर्प, विडा ईवी, विडा इलेक्ट्रिक, विडा स्कूटर्स और विडा मोटरसाइकिल नाम के लिए भी पेटेंट फाइल किया है। हालांकि यह साफ नहीं है कि हीरो मोटोकॉर्प किस नाम से अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करेगी।

हीरो इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च की तारीख (Hero Electric Scooter Launch Date)

हीरो मोटोकॉर्प आगामी 7 अक्टूबर को अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करेगी. कंपनी ने अपने डीलर्स को इस लॉन्च के लिए इन्वाइट्स भी भेज दिए हैं। इसके अलावा निवेशकों और ग्लोबल डिस्ट्रिब्यूटर्स को भी इनवाइट्स भेजे गए हैं। कंपनी का यह इवेंट जयपुर, राजस्थान में आयोजित किया जाएगा।

 

वीडा सब ब्रांड (Vida Sub Brand)

कंपनी का नया स्कूटर वीडा सब ब्रांड के तहत लॉन्च किया जाएगा। कंपनी ने यह ब्रांड खासतौर पर अपने इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट्स के लिए बनाया है और यह स्कूटर इस वीडा ब्रांड के तहत कंपनी का पहला प्रोडक्ट होगा।

1 जुलाई 2021 को नए विडा सब-ब्रांड को पेश किया गया था। अभी तक, आगामी हीरो इलेक्ट्रिक स्कूटर के स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स का खुलासा नहीं किया गया है। इससे पहले, हीरो मोटोकॉर्प ने देश में ईवी और बैटरी स्वैपिंग नेटवर्क विकसित करने के लिए ताइवान स्थित फर्म गोगोरो के साथ अपनी रणनीतिक साझेदारी का ऐलान किया था। गोगोरो इस समय अपने 2,000 बैटरी स्वैपिंग पॉइंटस के जरिए 3,75,000 से ज्यादा राइडर्स को सर्विस देती है।

हीरो इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत (Hero Electric Scooter Price)

हीरो मोटोकॉर्प के मौजूदा टू-व्हीलर लाइनअप को देखते हुए माना जा सकता है कि अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर को ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों के लिए पेश किया जाएगा। कंपनी इसका बड़े पैमाने पर उत्पादन करेगी. कीमत की बात करें तो अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर की संभावित एक्स-शोरूम कीमत 1 लाख रुपये या उससे कम हो सकती है। यह 25 kmph स्पीड लिमिट वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर नहीं होगा, बल्कि ग्राहकों को अच्छी परफार्मेंस ऑफर करेगा।

हीरो इलेक्ट्रिक स्कूटर स्पेसिफिकेशन्स (Hero Electric Scooter Specifications)

सेफ्टी, रेंज और टिकाऊपन पर फोकस

एथर या ओला के इलेक्ट्रिक स्कूटर की तरह शायद हीरो मोटोकॉर्प का अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर केवल परफार्मेंस और फन पर बेस्ड नहीं होगा। हीरो मोटोकॉर्प का अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर ज्यादा फंक्शनल स्कूटर होगा, जिसका ज्यादा फोकस सेफ्टी, रेंज और टिकाऊपन पर होगा। ऑटो वेबसाइट ऑटोकार के मुताबिक हीरो मोटोकॉर्प के अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर की परफार्मेंस TVS iQube की तरह मिल सकती है।

हीरो इलेक्ट्रिक स्कूटर प्रोटोटाइप (Hero Electric Scooter Prototype)

हीरो मोटोकॉर्प की प्रेस रिलीज से अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर से जुड़ी ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है। हालांकि कंपनी ने 10वीं एनिवर्सरी के अवसर पर पिछले साल अगस्त में हीरो मोटोकॉर्प के इलेक्ट्रिक स्कूटर का प्रोटोटाइप दिखाया था। उस समय इलेक्ट्रिक स्कूटर में मिड-माउंटेड मोटर दिखी थी, लेकिन रूमर्स के मुताबिक अपकमिंग इलेक्टिक स्कूटर में हब मोटर दी जा सकती है।

हीरो इलेक्ट्रिक स्कूटर के प्रतिद्वंदी (Hero Electric Scooter Rivals)

भारतीय बाजार में लॉन्च होने के बाद इस स्कूटर की टक्कर TVS iQube और Bajaj Chetak जैसे पॉपुलर मॉडल्स से होगी। इससे पहले यह स्कूटर मार्च 2022 में लॉन्च होने वाला था लेकिन सप्लाई चेन में रुकावट के चलते लॉन्च नहीं हो सका। हीरो का यह इलेक्ट्रिक स्कूटर जयपुर स्थित कंपनी की रिसर्च एंड डिवेलपमेंट हब में तैयार किया गया है। इसकी मैन्युफैक्चरिंग आंध्र प्रदेश के प्लांट में की जाएगी।

हीरो दो नई बाइक पर कर रही है काम आपको बता दें कि हीरो दो नई 300सीसी बाइक पर भी काम कर रही है। एक्सट्रीम एस और एक्सपल्स की टेस्टिंग कर रही है। दोनों मोटरसाइकिल एक ऑल-न्यू प्लेटफॉर्म पर आधारित हैं और हाई पावर आउटपुट के लिए ट्यून किए गए 300सीसी इंजन का इस्तेमाल किया गया हैं।

जहां हीरो एक्सट्रीम एस एक फुली फेयर्ड बाइक होगी, वहीं एक्सपल्स एक नई एडवेंचर मोटरसाइकिल होगी। टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किए गए मॉडल में पेटल डिस्क, रेड ट्रेलिस फ्रेम, क्लच कवर, क्रोम फिनिश्ड साइड स्टैंड और स्विंगआर्म के साथ फ्रंट स्पोक व्हील्स हैं।

Spread the love

1 thought on “हीरो इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत, लॉन्च की तारीख और स्पेसिफिकेशन 2022 (2022 Hero Electric Scooter Price, Launch Date and Specifications)”

  1. Pingback: Hero Vida V1 Pro : हीरो मोटोकॉर्प ने अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर की शुरू की डिलीवरी, जानें रेंज कीमत फीचर्स -

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

भारतीय बाजार में टाटा मोटर्स ने शुरू की पंच ईवी की डिलीवरी, जाने कीमत रिवोल्ट RV400 BRZ ने भारतीय बाजार में की एंट्री ,जाने कीमत रिवोल्ट मोटर्स ने लॉन्च की RV400 BRZ इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, 1.38 लाख रुपये से शुरू होती है कीमत भारत की सबसे बजट फ्रेंडली इलेक्ट्रिक कारें जो देती हैं शानदार रेंज Tata Punch EV की भारत में बुकिंग शुरू, 21 हजार रुपये में कर सकते हैं बुक, टाटा ने इलेक्ट्रिक कारों के लिए acti.ev आर्किटेक्चर किया लॉन्च