दुनिया का सबसे तेज ईवी चार्जर 2022 (World's Fastest EV Charger 2022)

दुनिया का सबसे तेज ईवी चार्जर 2023 (World’s Fastest EV Charger 2023)

World’s Fastest EV Charger 2023: ABB ने दुनिया का सबसे तेज ईवी चार्जर लॉन्च किया है। स्विस इंजीनियरिंग कंपनी ने बताया कि Tesla, Hyundai और अन्य वाहन निर्माताओं द्वारा बनाई गई इलेक्ट्रिक कारों की बढ़ती मांग को देखते हुए, इनकी चार्जिंग की जरूरतों पूरा करने के लिए वह नया चार्जर लाई है।

 

World’s Fastest EV Charger 2023

कंपनी नया टेरा 360 मॉड्यूलर चार्जर लॉन्च कर रही है क्योंकि यह अपने इलेक्ट्रिक वाहन (EV) चार्जिंग व्यवसाय को शुरू करने की योजना के साथ आगे बढ़ रही है। जिसका मूल्य लगभग 3 अरब डॉलर हो सकता है। ABB ने कहा कि यह डिवाइस एक साथ चार वाहनों को चार्ज कर सकता है और किसी भी इलेक्ट्रिक कार को 15 मिनट या इससे भी कम समय में फुल चार्ज कर सकता है। जिससे यह ग्राहकों की चार्जिंग समय के बारे में होने वाली को चिंता को दूर करता है।

आमतौर पर EV की बैटरी को फुल चार्ज करने में कई घंटों तक का समय लग जाता है। एबीबी के E-मोबिलिटी डिवीजन के अध्यक्ष फ्रैंक म्यूहलॉन ने कहा, “दुनिया भर की सरकारें EV को लेकर अपनी नीति पेश कर रही हैं। जो जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों और चार्जिंग नेटवर्क का समर्थन करती हैं। ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचे की मांग पहले से कहीं अधिक है। खासतौर पर ऐसे चार्जिंग स्टेशन जो तेज, सुविधाजनक और चलाने में आसान हैं।”

अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) की राय

अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) के अनुसार, कोरोना महामारी से जुड़ी मंदी में पिछले साल बेची गई नई कारों की कुल संख्या में गिरावट देखी गई। इसके बावजूद, वैश्विक स्तर पर पंजीकृत इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या 2020 के दौरान 41 फीसदी बढ़कर 30 लाख कारों तक पहुंच गई। IEA ने कहा कि साल 2021 में ग्रोथ ट्रेंड में तेजी आई है।

साल के पहले तीन महीनों में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री में 140 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। चूंकि सड़क यातायात वैश्विक CO2 उत्सर्जन के लगभग पांचवें हिस्से के लिए जिम्मेदार है। इसलिए पेरिस जलवायु लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए गतिशीलता महत्वपूर्ण है।

हम 10,000 से अधिक वाहनों के अपने पूरे बेड़े को शून्य-उत्सर्जन वाहनों से बदलकर उदाहरण के रूप में भी आगे बढ़ेंगे। एबीबी का टेरा 360, जो दुनिया का सबसे तेज EV Charger है। तीन मिनट से भी कम समय में 100 किलोमीटर (62 मील) की रेंज देने में सक्षम है। साल के आखिर तक यूरोप में उपलब्ध होगा। जिसके बाद साल 2022 तक यह अमेरिका, लैटिन अमेरिका और एशिया प्रशांत क्षेत्र में उपलब्ध होगा।

ABB सर्विसेज

ABB ट्रकों, जहाजों और रेलवे जैसे कमर्शियल वाहनों के अलावा इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बुनियादी ढांचा, चार्जिंग और इलेक्ट्रिफिकेशन सॉल्यूशन प्रदान करता है। एबीबी ने एक बयान जारी कर कहा कि नए चार्जर का अधिकतम आउटपुट 360 kW है। गैस स्टेशनों, सुविधा स्टोर और खुदरा दुकानों पर निजी ईवी ड्राइवरों की जरूरतों को पूरा करने के अलावा, टेरा 360 चार्जर्स को कंपनी के परिसर में इलेक्ट्रिक फ्लीट से कारों, वैन और ट्रकों को चार्ज करने के लिए भी लगाया जा सकता है। जिससे मालिकों को चार्ज करने की सुविधा मिलती है।

रात में चार वाहनों पर या दिन में अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को जल्दी से चार्ज करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। चूंकि टेरा 360 चार्जर कम जगह लेते हैं, इसलिए उन्हें छोटे गोदामों में या सीमित स्थान के साथ पार्किंग स्थल में स्थापित किया जा सकता है। टेरा 360 चार्जर पूरी तरह से अनुकूलन योग्य हैं। उपस्थिति को अनुकूलित करने के लिए, ग्राहक अलग-अलग फ़ॉइल के साथ चार्जर्स को “चिह्नित” कर सकते हैं या LED लाइट स्ट्रिप्स का रंग बदल सकते हैं।

टाटा की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार 2022 (Tata Cheapest Electric Car 2022)

दुनिया का सबसे तेज EV चार्जर और उसके स्पेसिफिकेशन

ब्रांड                             ABB (टेरा 360)

आउटपुट                    360Kw

चार्जिंग टाइम               15 मिनट से भी कम

रेंज                             तीन मिनट से भी कम समय में 100 किलोमीटर (62 मील) की रेंज देने में सक्षम है।

 

इसमें वीडियो और चित्र चलाने के लिए एक एकीकृत 27-इंच विज्ञापन स्क्रीन को शामिल करने का विकल्प भी है। ABB इलेक्ट्रिक वाहन बुनियादी ढांचे में एक वैश्विक नेता है। जो इलेक्ट्रिक कारों, इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड बसों, वैन, ट्रकों, जहाजों और रेलवे के लिए चार्जिंग और विद्युतीकरण समाधान की पूरी श्रृंखला पेश करता है। एबीबी ने 2010 में वायरलेस बाजार में प्रवेश किया और आज 88 से अधिक बाजारों में 460,000 से अधिक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जर बेचे हैं (21,000+ DC Quick चार्जर और 440,000 AC चार्जर)। ABB दुनिया का सबसे तेज ईवी चार्जर पहले ही दुनिया भर में तैनात किया जा चुका है। कंपनी की IONITY जैसे अंतरराष्ट्रीय चार्जिंग ऑपरेटरों के साथ साझेदारी हो चुकी है।

Spread the love

3 thoughts on “दुनिया का सबसे तेज ईवी चार्जर 2023 (World’s Fastest EV Charger 2023)”

  1. Pingback: TATA Starbus EV के स्पेसिफिकेशन - Electric Car Engineer

  2. Pingback: दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार 2022 (Cheapest Electric Car in the World 2022) - Electric Car Engineer

  3. Pingback: EV Fast Charging कैसे काम करता है? विस्तार से जानिये सब कुछ 2023 (How does EV Fast Charging work?) - Electric Car Engineer

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

भारतीय बाजार में टाटा मोटर्स ने शुरू की पंच ईवी की डिलीवरी, जाने कीमत रिवोल्ट RV400 BRZ ने भारतीय बाजार में की एंट्री ,जाने कीमत रिवोल्ट मोटर्स ने लॉन्च की RV400 BRZ इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, 1.38 लाख रुपये से शुरू होती है कीमत भारत की सबसे बजट फ्रेंडली इलेक्ट्रिक कारें जो देती हैं शानदार रेंज Tata Punch EV की भारत में बुकिंग शुरू, 21 हजार रुपये में कर सकते हैं बुक, टाटा ने इलेक्ट्रिक कारों के लिए acti.ev आर्किटेक्चर किया लॉन्च