Electric Vehicle Range in Winter (सर्दी के मौसम में अचानक कम हो सकती है आपके EV की रेंज, जानिए मौसम बदलने से इसका क्या है रिलेशन 2022)

Electric Vehicle Range in Winter: पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच लोग इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीद रहे हैं। इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) निश्चित रूप से गतिशीलता का भविष्य हैं, और दुनिया भर की सरकारें अपने संबंधित देशों में शून्य उत्सर्जन प्राप्त करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने का लक्ष्य रखती रही हैं। आने-जाने के लिए इलेक्ट्रिक पब्लिक ट्रांसपोर्ट शुरू करने से लेकर अपने कार बेड़े में इलेक्ट्रिक वाहनों को शामिल करने तक, वे खरीदारों को इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए हर संभव कदम उठा रहे हैं।

इसे खरीदने के बाद बहुत सारे लोगों की रेंज को लेकर शिकायत रहती है। अलग-अलग तरह के नुस्खे आजमा कर इसकी रेंज को बढ़ाने की कोशिश करते हैं। कुछ लोग रेंज और चार्जिंग में लगने वाली समय के कारण ही इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) खरीदना पसंद नहीं कर रहे हैं। इसे बेचते समय रेंज को लेकर कंपनियां जो दावा करती है उस पर बहुत कम इलेक्ट्रिक व्हीकल उतर पाती है। क्या आपको इसके पीछे की वजह पता है।

Electric Vehicle Range in Winter (सर्दी के मौसम में अचानक कम हो सकती है आपके EV की रेंज, जानिए मौसम बदलने से इसका क्या है रिलेशन 2022)

इसके पीछे की एक सबसे बड़ी वजह मौसम है। दरअसल मौसम के बदलाव के साथ ही इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की रेंज पर प्रभाव पड़ता है। सिर्फ इतना ही नहीं इसकी क्षमता भी मौसम के अनुसार कम ज्यादा होती रहती है।

Electric Vehicle Range in Winter

  • मौसम के अनुसार इलेक्ट्रिक व्हीकल की क्षमता कम और ज्यादा होती रहती है।
  • सर्दियों के मौसम में इसकी पावर कम होने के साथ ही रेंज पर भी असर पड़ता है।
  • कई बार इस मौसम में गाड़ी स्टार्ट होने में परेशानी होती है।

किस तापमान में करते हैं रेंज की टेस्टिंग

गाड़ी खरीदने के बाद इसकी रेंज को लेकर जो लोगों की शिकायत रहती है उन्हें टेस्टिंग के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है। दरअसल इन गाड़ियों की टेस्टिंग 24-35 डिग्री सेल्सियस तापमान में होती है। इसी वजह से इसे घर लाने के बाद धीरे-धीरे रेंज और पावर में कमी आने लग जाती है। बहुत कम लोग हैं जो इसे समझ पाते हैं। दरअसल समय के अनुसार इसमें बदलाव होने के कारण लोग कंपनी को दोष देते हैं। लेकिन इसके पीछे की एक पहलू मौसम भी है। जिस तापमान में इसकी (Electric Vehicle) टेस्टिंग होती है उसमें बहुत कम लोग इसे चलाते हैं।

IIT BHU Electric Vehicle Price Reduction Technology 2022 (IIT BHU के वैज्ञानिकों ने तैयार की गजब की तकनीक, आधी हो जाएगी इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत)

सर्दी के मौसम में गाड़ी की क्षमता हो जाती है कम

सर्दियों के मौसम में गाड़ियों की क्षमता कम हो जाती है। सिर्फ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (Electric Vehicle) ही नहीं बल्कि पेट्रोल और डीजल से चलने वाली विकल्स की भी क्षमता कम होती है। कई बार तो लोग गाड़ी चालू करने में ही किक का इस्तेमाल कर अधिक समय लगा देते है। एक रिपोर्ट के अनुसार सर्दियों के मौसम में गाड़ियों की क्षमता लगभग 20 से 25 फीसदी कम हो जाती है। सिर्फ इतना ही नहीं इसे चार्ज करने में भी अधिक समय लगता है। गाड़ी चलाते समय भी इंजन गर्म होने के बाद ही इसकी रेंज धीरे धीरे बढ़ती है।

Electric Vehicle Range in Winter

जिस तरह से बदलते मौसम का प्रभाव इंसानों पर पड़ता है, ठीक इसी तरह इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर भी इसका प्रभाव पड़ता है। सर्दियों के मौसम में इसकी रेंज कम हो जाती है। इसके अलावा चार्ज करने में भी अधिक समय लगता है।

ठंड का मौसम

ठंडे परिवेश का मौसम इलेक्ट्रिक कारों के अनुकूल नहीं है। विशेष रूप से, ईवी बैटरी ठंड के मौसम के शौकीन नहीं हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्हें तटस्थ तापमान पर काम करने की आवश्यकता होती है। अत्यधिक ठंड या अत्यधिक गर्मी के परिणामस्वरूप सीमा का नुकसान होगा।

ठंडे परिवेश के तापमान के दौरान, बैटरी को खुद को गर्म करने के लिए ऊर्जा का उपयोग करने की आवश्यकता होगी। एक ICE वाहन के साथ, इंजन ब्लॉक बड़ी मात्रा में गर्मी पैदा करता है (जो कि पर्यावरण के लिए बर्बाद हो जाता है), जो केबिन, ईंधन, या अन्य वाहन भागों और कार्यों को गर्म कर सकता है। स्वाभाविक रूप से, आईसीई वाहन इष्टतम संचालन के लिए खुद को गर्म करता है। एक ईवी (Electric Vehicle) के साथ, आवश्यक भागों और कार्यों को गर्म करने के लिए आवश्यक गर्मी बैटरी से ऊर्जा का उपयोग करके बनाई जानी चाहिए।

ठंड के मौसम (50 डिग्री फ़ारेनहाइट से नीचे) के दौरान, बैटरी के गर्म होने की आवश्यकता के कारण आपको सीमा में थोड़ी गिरावट दिखाई देने लगेगी। 30 डिग्री से नीचे, रेंज लॉस अधिक स्पष्ट हो जाता है। एएए के एक अध्ययन में, इलेक्ट्रिक कारों को 20 डिग्री फ़ारेनहाइट तापमान में 12% की कमी का अनुभव होता है। और वह एचवीएसी (हीटिंग वेंटिलेशन एयर कंडीशनिंग) के साथ है।

इस वजह से गाड़ी की रेंज हो जाती है कम

इलेक्ट्रिक गाड़ियों की रेंज पर मौसम का अच्छा खासा असर पड़ता है। बैटरी में एक तरह का टेंपरेचर रेगुलेशन होता है। यह मौसम के अनुसार इसे ठंडा पड़ जाने पर फास्ट चार्जिंग की फैसिलिटी को रोकता है। आमतौर पर इस मौसम में गाड़ी चलाते समय बैटरी की तापमान को अनुकूल बनाने के लिए अधिक बिजली का इस्तेमाल होता है। यही वजह है कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों (Electric Vehicle) की रेंज सर्दियों के मौसम में कम हो जाती है। इसे बढ़ाने के लिए गाड़ी चालू करने के बाद थोड़ी देर तक इंजन को गर्म होने के बाद ही चलाएं।

 

Spread the love

3 thoughts on “Electric Vehicle Range in Winter (सर्दी के मौसम में अचानक कम हो सकती है आपके EV की रेंज, जानिए मौसम बदलने से इसका क्या है रिलेशन 2022)”

  1. Pingback: Zelio Electric Scooter Specifications: 60 हजार के बजट में 120 km की रेंज का दावा करता है ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें फीचर्स और स्

  2. Pingback: Pravaig Defy Electric SUV : आ गयी सिंगल चार्ज में 504 किमी चलने वाली इंडियन इलेक्ट्रिक एसयूवी - Electric Car Engineer

  3. Pingback: How to Increase EV Range 2023 : बढ़ाना चाहते हैं अपनी इलेक्ट्रिक कार की रेंज, तो अपनाएं ये आसान तरीका - Electric Car Engineer

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

TATA Tigor EV के स्पेसिफिकेशन, फीचर्स और कीमत 2023 एम्पीयर इलेक्ट्रिक कंपनी दे रही है, अब एडिशनल डिस्काउंट अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर पर, जानिए इस ऑफर के बारे में सब कुछ इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर की मेंटेनेंस 2023 Ather का सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर मिलेगा ₹3,400 की EMI पर जानिये डिटेल में सब कुछ 100 Km की रेंज के साथ शानदार फीचर से लैस आ चुका है! भारतीय बाजार में एक और नया इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानिए सब कुछ