Ola Battery Price

Ola Battery Price 2023 : ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदें या नहीं, बैटरी की कीमतें देख लो, शायद आपको लेने का प्लान ही चेंज करना पड़ जाए

Ola Battery Price : देश की प्रमुख इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी ओला ने हाल ही में टू-व्हीलर मार्केट में कदम रखा है और बेहद ही कम समय में कंपनी ने अपने जबरदस्त स्कूटर रेंज से बाजार में लीडर की पोजिशन पर कब्जा कर लिया है। OLA Electric देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर ब्रांड बन चुकी है। बाजार में अपनी धमक बनाने के साथ ही ये ब्रांड कई बार सुर्खियों में रहा है, कभी आग लगने की घटनाओं को लेकर तो कभी सोशल मीडिया पर स्कूटर के क्वॉलिटी को लेकर सवाल उठते रहे हैं। ताजा मामले में स्कूटर की बैटरी को लेकर चर्चा हो रही है।

दरअसल, सोशल नेटवर्किंग साइट ट्वीटर पर OLA के इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी की कीमत को लेकर दावा किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि बैटरी की कीमत स्कूटर के दाम के मुकाबले आधी से भी ज्यादा है। हालांकि इसमें हैरान होने वाली बात नहीं है, क्योंकि आमतौर इलेक्ट्रिक वाहनों की कुल लागत में 40% से 50% तक केवल बैटरी पर ही खर्च होता है।

ओला के पोर्टफोलियो में अब 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर शामिल हैं। इसमें S1 प्रो, S1 एयर, S1 X+ S1 X और S1 X (2kWH) शामिल हैं। कुल मिलाकर ग्राहकों के पास मल्टी ऑप्शन हैं। इनमें सबसे महंगा मॉडल S1 प्रो और सबसे सस्ता मॉडल S1 X (2kWH) है।

 

अब जब इतने सारे ऑप्शन सामने हैं तब कन्फ्यूजन भी बढ़ जाता है। जो ई-स्कूटर महंगा है उसकी रेंज भी ज्यादा है। आपके इस कन्फ्यूज को इन स्कूटर की बैटरी प्राइस दूर कर सकती हैं। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि बैटरी की कीमतों को जानने के बाद हो सकता है कि आप इसे खरीदने का प्लान ही बदल दें। दरअसल, स्कूटर की एक्स-शोरूम कीमत में बैटरी की कीमत आधे से भी ज्यादा है।

 

Ola Battery Price

ओला ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमतों के बारे में ऑफिशियली अभी कुछ नहीं बताया है। कंपनी स्कूटर की बैटरी और मोटर पर 3 साल की वारंटी दे रही है। यानी 3 साल से पहले कंपनी खुद ही बैटरी को बदल देगी। हालांकि, बैटरी की कीमतें सोशल मीडिया पर सामने आ चुकी हैं। सामने आए फोटोज में एक लकड़ी के बॉक्स के ऊपर S1 और S1 प्रो की बैटरी का टैक चिपका हुआ है। जिस पर उसकी कीमतें भी लिखी हैं। लेवल के मुताबिक, स्कूटर में इस्तेमाल होने वाले 3 kWh बैटरी पैक की कीमत 66,549 रुपए और 4 kWh बैटरी पैक की कीमत 87,298 रुपए है।

 

ओला ई-स्कूटर के डिजाइन में चेंजेस

कंपनी ने S1 सीरीज में नया एयर मॉडल शामिल किया है। ये कंपनी का सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर भी है। इतना ही नहीं, इस सस्ते मॉडल में कंपनी ने एक बड़ा चेंज किया है जिससे ग्राहकों की बचत होगी। साथ ही, पीछे बैठने वाले पैसेंजर की सेफ्टी भी हो गई है। दरअसल, ओला अपने स्कूटर में बैक पैसेंजर के लिए सीट के पास सपोर्टिंग एंगल दे रही है। लेकिन ये एंगल पीछे तक नहीं जाते। जिससे बैठने वाले के मन में गिरने का डर बना रहता है। हालांकि, कंपनी ने इस कमी को S1 एयर में खत्म कर दिया है। इसके साथ कंपनी ने सामने की तरफ फ्लैट फुटरेस्ट भी कर दिया है।

 

सिटी राइड वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानिये प्राइस, रेंज, फीचर्स सब कुछ

 

ओला S1 एयर में कंपनी ने सीट के साथ मिलने वाली सपोर्टिंग एंगल को घुमाकर बैक तक कर दिया है। जिसके चलते पीछे बैठने वाला पैसेंजर इससे आसानी से टिक जाता है। ओला स्कूटर कई बार झटके लेता है जिससे पीछे बैठने वाला पैसेंजर अचानक से पीछे की तरफ झुक जाता है। यहां तक की उसे गिरने का डर भी लगा रहता है। अब नए सपोर्ट के साथ ये डर खत्म हो गया है। इतना ही नहीं, ओला S1 प्रो और S1 में ग्राहकों को अलग से बैक रेस्ट लगाना पड़ता था। जिसकी कोस्ट करीब 500 रुपए या उससे ज्यादा होती थी। यानी अब उन्हें ये अमाउंट खर्च नहीं करना होगा।

 

कैसी है बैटरी?

ओला एस1 इलेक्ट्रिक स्कूटर में 2.98 kWh का बैटरी पैक और ओला एस1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3.97 kWh का बैटरी पैक मिलता है। ऐसे बैटरी पैक के साथ बाजार में अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटर्स भी आते हैं। हालांकि इन बैटरियों पर 3 से 5 साल की वारंटी मिलती है, लेकिन वारंटी के बाद इसकी बैटरी बदलवाना आपकी सारी बचत पर पानी फेर सकता है।

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

भारतीय बाजार में टाटा मोटर्स ने शुरू की पंच ईवी की डिलीवरी, जाने कीमत रिवोल्ट RV400 BRZ ने भारतीय बाजार में की एंट्री ,जाने कीमत रिवोल्ट मोटर्स ने लॉन्च की RV400 BRZ इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, 1.38 लाख रुपये से शुरू होती है कीमत भारत की सबसे बजट फ्रेंडली इलेक्ट्रिक कारें जो देती हैं शानदार रेंज Tata Punch EV की भारत में बुकिंग शुरू, 21 हजार रुपये में कर सकते हैं बुक, टाटा ने इलेक्ट्रिक कारों के लिए acti.ev आर्किटेक्चर किया लॉन्च