How to Increase EV Range 2023

How to Increase EV Range 2023 : बढ़ाना चाहते हैं अपनी इलेक्ट्रिक कार की रेंज, तो अपनाएं ये आसान तरीके

How to Increase EV Range : इलेक्ट्रिक कारों (Electric Car) ने कुछ ही समय में तेजी से ऑटोमोबाइल मार्केट में अपनी पैठ बना ली है। लोग भी फ्यूचर की इस टेक्नोलॉजी को पसंद करने लगे हैं। हालांकि इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर जो सबसे बड़ी समस्या का सामना अभी भी सब कर रहे हैं वे है इसकी चार्जिंग। इसकी चार्जिंग में लगने वाला समय और कम चार्जिंग स्टेशंस अभी भी इसकी बिक्री में बड़ी समस्या बनते हैं।

इलेक्ट्रिक कारों (Electric Car) के चार्ज करने के लिए घर पर भी सेटअप इतना आसान नहीं होता है खासकर उन लोगों के लिए जो फ्लैट्स में रहते हैं। वे फास्ट चार्जिंग पॉइंट्स नहीं लगा पाते हैं, नॉर्मल चार्जर से बैटरी को चार्ज करने में 8 से 9 घंटे का समय लग जाता है। ऐसे में कुछ आसान टिप्स को यदि हम फॉलो करें तो इलेक्ट्रिक कार से बेहतर रेंज मिल सकती हे साथ ही इसे चार्ज करने में भी कम समय लगेगा।

How to Increase EV Range 2023

How to Increase EV Range 2023

  • इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) की बैटरी को कभी भी 10 प्रतिशत के नीचे नहीं होने देना चाहिए। क्योंकि दस प्रतिशत के नीचे और 80 प्रतिशत के ऊपर बैटरी को चार्ज होने में सबसे ज्यादा समय लगता है। ऐसे में जब बैटरी 20 प्रतिशत के आसपास हो तभी इसे चार्ज करने की कोशिश करें। वहीं जब तक जरूरी न हो बैटरी को 80 प्रतिशत से ज्यादा चार्ज न करें।
  • बैटरी को जरूरत से ज्यादा चार्ज कभी नहीं करें, इससे बैटरी की लाइफ कम होती है साथ ही इसकी एफिशिएंसी भी कम होती है। जरूरत से ज्यादा चार्ज करने पर कुछ ही समय में बैटरी की रेंज कम होने लगेगी।
  • कार की जितनी कैपेसिटी हो उतने ही लोड पर चलाएं, यानि कार यदि 5 सीटर है तो उसमें पांच से ज्यादा लोग न बैठाएं, साथ ही कम से कम लगेज कैरी करें। ज्यादा लोड कैरी करने पर मोटर पर लोड आता है और बैटरी ज्यादा खर्च होती है।
  • नई टेक्नोलॉजी की कारें रीजनरेटिव ब्रेकिंग टेक्नोलॉजी के साथ आती हैं, ऐसी ही कारों को खरीदें। इन कारों में ब्रेक एप्लाई करने पर बैटरी को चार्ज मिलता है। हालांकि ये ज्यादा नहीं होता है लेकिन फिर भी ये बैटरी पावर को स्टोर्ड रखने में काफी मदद करता है।
  • घर में सोलर पैनल लगवाएं, इलेक्ट्रिक कार के चार्जिंग सॉकेट को उससे कनेक्ट करवाएं, इन पैनल्स को लगवाने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आपको बैटरी चार्ज करने में किसी भी तरह का खर्च नहीं आएगा।
  • कार को हमेशा गैराज में पार्क करें। कार को चार्ज भी धूप में न करें। ज्यादा टेंपरेचर हमेशा इलेक्ट्रिक कारों के लिए खतरनाक होता है। टेंपरेचर ज्यादा होने पर इलेक्ट्रिक कारों की रेंज भी कम हो जाती है। वहीं धूप में चार्ज करने से इसका बैटरी लॉस भी ज्यादा होता है।
  • Electric Car को ज्यादा तेज स्पीड में न चलाएं, जितना ज्यादा कार को रेव करेंगे उतनी ही ज्यादा बैटरी कंज्यूम होगी। ओवरस्पीड करने पर बैटरी पैक पर लोड आएगा और ये तेजी से बैटरी को ड्रेन करेगा। इसके कारण आपको कार की कम रेंज मिलेगी।

 

Electric Vehicles Range Tips

कई ईवी ग्राहक वाहन खरीदने से पहले उसके रेंज के बारे में अधिक चिंतित रहते हैं। लेकिन बैटरी तकनीक में हर समय सुधार के साथ, अब इलेक्ट्रिक कारों में प्रति चार्ज अधिक रेंज मिलने लगी है। फिर भी कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आप अपने इलेक्ट्रिक कार की रेंज और अधिक बढ़ा सकते हैं। देखिए रेंज बढ़ाने के कुछ आसान उपाय

How to Increase EV Range 2023

 

बैटरी का आकार

Electric Car में बैटरी जितनी बड़ी होगी उसे रिचार्ज करने की आवश्यकता उतनी ही अधिक होगी। इसलिए नई कार खरीदते समय यदि आप बड़े बैटरी पैक वाले टॉप मॉडल को खरीदने में सक्षम हैं तो आपके लिए उसे ही चुनना बेहतर होगा। क्योंकि समय के साथ साथ बैटरी की क्षमता कम होती जाती है जिससे रेंज भी कम होने लगती है।

How to Increase EV Range 2023

 

रेजिनरेटिव ब्रेक

यह लगभग सभी ईवी में मिलने वाला एक ऐसा सिस्टम है, जिसमें आप जब भी ब्रेक लगाते हैं तो या एक्सेलेरेटर उठाते हैं तो ऊर्जा को बैटरी में वापस भेजने के लिए जनरेटर के रूप में एक इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग करता है। जिससे कुछ हद तक गाड़ी की रेंज बढ़ जाती है।

Electric Vehicle Range in Winter

कार को कंडीशनिंग करना

इसके जरिए आप Electric Car की चार्जिंग और हीटिंग प्रोग्राम को पहले से ही प्री-प्रोग्राम कर सकते हैं। एयर कंडीशनिंग सिस्टम को चलाने के लिए अधिक मात्रा में ऊर्जा की आवश्यकता होती है, खासकर जब यह अत्यधिक तापमान में केबिन को गर्म या ठंडा करने की कोशिश कर रहा हो। इसलिए यह तब करना सबसे अच्छा है जब कार प्लग इन हो और चार्ज हो रही हो, फिर बस आपको चलती गाड़ी में एक निर्धारित तापमान को मेंटेन करना होगा।

How to Increase EV Range 2023

 

बैटरी को कंडीशनिंग करना

अगर आपकी अधिकांश यात्राएं छोटी दूरी की होती हैं, तो अधिकांश समय बैटरी को उसकी क्षमता के 80 प्रतिशत तक चार्ज करना सबसे अच्छा होता है। यह प्रक्रिया समय भी कम लेती है और इससे बैटरी की लाइफ भी बढ़ती है।

 

रूट प्लान

सवाल सिर्फ यह नहीं है कि आपकी ईवी कितना रेंज देती है, बल्कि यह भी है कि आप किस तरह से अपनी यात्रा पूरी करते हैं। इसलिए कहीं भी जानें से पहले रास्तों की प्लानिंग पहले से कर लें, इससे आप अपनी यात्रा में अधिक रेंज प्राप्त कर सकते हैं।

 

गति का रखें ध्यान

आप इलेक्ट्रिक वाहन के साथ जितनी तेजी से आगे बढ़ेंगे, आप उतनी ही अधिक ऊर्जा का उपयोग करेंगे। इसलिए गाड़ी को एक सामान्य स्पीड पर चलाएं, जिससे मोटर पर अधिक दबाव नहीं पड़ेगा और गाड़ी में अधिक रेंज मिलेगी।

 

करें स्मूथ ड्राइव

हमेशा कम भीड़भाड़ वाले और अच्छे रास्तों पर ड्राइव को प्राथमिकता दें, क्योंकि भीड़भाड़ में गाड़ी चलाने पर ब्रेक और एक्सीलरेटर का अधिक प्रयोग होता है, जिससे बैटरी जल्दी खत्म होती है।

Top 5 Problems of Electric Cars

 

ऊर्जा के उपयोग पर दें ध्यान

सिर्फ इलेक्ट्रिक मोटर ही नहीं है जिसका ईवी की रेंज पर प्रभाव पड़ता है, बल्कि कार के सभी फीचर्स जैसे हीटिंग, लाइटिंग और इंफोटेनमेंट भी बैटरी की खपत करते हैं और यदि आप इलेक्ट्रिक कारों में हीटर को अधिकतम पर सेट करते हैं, तो आप तुरंत रेंज इंडिकेटर में कुछ मील की कमी दिखाई देगी। इसलिए अधिक ऊर्जा खपत करने वाले फीचर्स का ध्यान से इस्तेमाल करें।

 

टॉप-अप चार्जिंग

जब भी आप Electric Car को लेकर यात्रा करें तो कोशिश करें कि जब भी आपको थोड़ी देर के लिए मौका मिले तो उसे चार्ज कर लें। जैसे सुपरमार्केट की यात्रा हो, डिनर डेट हो या जिम के लिए जा रहे हैं, जहां भी चार्जिंग प्वाइंट मिले तो गाड़ी को जरूर चार्ज करें।

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

भारतीय बाजार में टाटा मोटर्स ने शुरू की पंच ईवी की डिलीवरी, जाने कीमत रिवोल्ट RV400 BRZ ने भारतीय बाजार में की एंट्री ,जाने कीमत रिवोल्ट मोटर्स ने लॉन्च की RV400 BRZ इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, 1.38 लाख रुपये से शुरू होती है कीमत भारत की सबसे बजट फ्रेंडली इलेक्ट्रिक कारें जो देती हैं शानदार रेंज Tata Punch EV की भारत में बुकिंग शुरू, 21 हजार रुपये में कर सकते हैं बुक, टाटा ने इलेक्ट्रिक कारों के लिए acti.ev आर्किटेक्चर किया लॉन्च